हर एक व्यक्ति को इंश्योरेंस कराना चाहिए : अजीत

गिरिडीह में बीस वर्षों से लोगों का इंश्योरेंस कर रहे अजीत कुमार गुप्ता ने लोगों से अपील की है कि हर एक व्यक्ति को इंश्योरेंस कराना चाहिए, क्योंकि इंश्योरेंस किसी भी प्रकार का नुक्सान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवज़ा देने की गारंटी देता है। श्री गुप्ता ने बताया कि इंश्योरेंस का अर्थ होता है – एक ऐसी व्यवस्था जिसमें कोई भी एक बीमा कंपनी (Insurance Company) आपके किसी भी प्रकार का नुक्सान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवज़ा देता है।

अलग-अलग प्रकार के इंश्योरेंस या बीमा के अलग-अलग फायदे होते हैं।

जीवन बीमा योजना क्या है और इसके फायदे : जीवन बीमा योजना या Life Insurance में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उस व्यक्ति के Policy के Nominee को किये हुए Policy के नियमों और शर्तों(Terms and Condition) के अनुसार पैसे दिए जाते हैं।

दुर्घटना बीमा योजना या Accidental Policy में भी आप एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति के दुर्घटना हो जाने पर उस Policyholder व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग  हो जाने पर, किये हुए Policy के नियमों और शर्तों(Terms and Condition) के अनुसार हस्पताल का खर्चा या मृत हो जाने पर राशी दी जाती है।  Accidental Insurance Policy का सबसे बड़ा लाभ यह है की इसमें आपके दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता। Insurance Policy Company सारा खर्चा उठाती है पर अलग-अलग Policy में अलग-अलग terms होते हैं जिन्हें पढ़ कर ही Policy करवाना चाहिए।

संपर्क
अजीत कुमार गुप्ता
टुंडी रोड डांड़ीडीह, गिरिडीह

ऑफिस
36 फ्लैट, नियर कार्मेल स्कूल
गिरिडीह
ईमेल : ajitbarbighaiya@gmail.com
मोबाइल : 09835350115, 08210216284

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *