जनता ने ऐतबार कर लिया तो समझो मिशन 2019 सफल

झारखंड प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक में बनी रणनीतियां

सुनील मंथन शर्मा /गिरिडीह :  झारखंड प्रदेश भाजपा ने 2019 के विधानसभा चुनाव में 60 से अधिक सीटों पर एवं लोकसभा चुनाव में 14 सीटों पर कब्ज़ा करने की पूरी प्लानिंग कर ली है और इसके लिए एक-एक कार्यकर्ताओं की कमर भी कस दी गयी है. गिरिडीह के उत्सव उपवन में 29 एवं 30 जुलाई 2017  को संपन्न झारखंड प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पूरा फोकस सिर्फ और सिर्फ इसी उद्देश्य पर ही किया गया और मिशन की सफलता के लिए पदाधिकारियों, सदस्यों, कार्यकर्ताओं को अभी से ही लग जाने के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया. जनता का दिल किन मुद्दों से या फिर किन कार्यों से जीता जा सकता है, सरकार के किन कार्यों पर जनता को भरोसा हो सकता है, उन्हीं मुद्दों को लेकर चलने और उन्हीं कार्यों को करने का मन बनाया गया.

बैठक में मुख्यमंत्री रघुबर दास के साथ भाजपा के पदाधिकारी

कार्यसमिति की बैठक के दूसरे दिन (30 जुलाई) को मुख्यमंत्री रघुबर दास ने जिस तरह से सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और जनता के हित की भावी योजनाओं को धरातल पर उतारने का संकल्प लिया, सचमुच  उपलब्धियों पर जनता ने ऐतबार कर लिया और यदि भावी योजनायें धरातल पर उतर गयीं तो भाजपा का मिशन 2019 की सफलता का परचम लहराने से कोई नहीं रोक सकता. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि झारखंड पानी, बिजली, नौकरी, उग्रवाद जैसी समस्याओं से जूझ रहा है और झारखण्ड की रघुबर दास की सरकार ने जनता की इस दुखती रग से निपटने के लिए कमर कस ली है. मुख्यमंत्री श्री दास की ओर से पानी, बिजली, नौकरी और उग्रवाद पर कही गयी बातों पर गौर करें. मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा, 2019 तक पाइपलाइन से आधे राज्य में शुद्ध पेयजल सप्लाई शुरू हो जाएगी. भूजल संचय करने के लिए सरकार काम कर रही है. बिजली न होने का दर्द मैं समझता हूं. बिजली की कमी नहीं है. ट्रांसमिशन में दिक्कत है. 2018 तक हर घर में 24 घंटे सातों दिन बिजली पहुंचेगी. पूरा रोडमैप तैयार है. हर खेत को पानी, हर हाथ को काम, दीनदयाल जी के इस कथन को मूलमंत्र मानकर हम काम कर रहे हैं. एक लाख नियुक्तियां हो चुकी हैं. 6 दिसंबर तक 50000 और होंगी. हमें संकल्प करना है, गंदगी झारखंड छोड़ो, उग्रवाद झारखंड छोड़ो, परिवारवाद झारखंड छोड़ो, संप्रदायवाद झारखंड छोड़ो. मैं भी गरीब परिवार से आता हूं. गरीब की वेदना जानता हूं, हमें गरीबों के जीवन में बदलाव और खुशहाली लानी है. झारखंड से गरीबी दूर करना मेरा मकसद है.

बैठक को संबोधित करते मुख्यमंत्री रघुबर दास.

जनता की दुखती रग पर तो मुख्यमंत्री श्री दास ने हाथ रखा ही उनके सर पर हाथ फेरकर हौसला आफजाई की. श्री दास ने कहा, मेरे राज्य की महिलाएं मेहनती हैं, उनका सशक्तिकरण करना है. यहां की महिलायें भी धनी, करोड़पति बने, एक रुपए में रजिस्ट्री स्कीम इसी मुहिम के तहत है. उद्यमी सखी मंडल बन रहा है, जिससे अगले 2 महीने में गांवों की 4 लाख 80 हजार महिलाओं को जोड़ा जाएगा. कौशल विकास प्रोजेक्ट से युवा हुनरमंद होंगे. झारखंड की जनता का 2 लाख रुपये का बीमा कराया जाएगा. गरीब किसानों को ट्रैक्टर, दो बैल मुफ्त दिए जाएंगे. गरीब बहनों को 2-2 गाय दी जाएंगी.

बिचौलियों, भ्रष्टाचार और शराब से भी जनता त्रस्त है. श्री दास ने कहा,  बिचौलियों को खत्म करना है, निचले स्तर पर भ्रष्टाचार खत्म करना है, जिला और ब्लॉक कॉर्डिनेटर भ्रष्टाचार पर रोक लगाने का काम करें. शराबबंदी पर हमारी सरकार भी पूरी तरह से सहमत है, लेकिन ये प्रक्रिया धीरे-धीरे लागू की जाएगी.

बैठक में कार्यकर्ताओं को निर्देश देते गिरिडीह विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी.

अब मुख्यमंत्री श्री दास का अपना हौसला और संस्कार देखिये, झारखंड में हमारा संगठन इतना मजबूत है कि आगामी चुनाव में जीत का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं. 14 लोकसभा और 60+ विधानसभा सीटें जीतनी है. आदरणीय मोदी जी के नेतृत्व में देश और राज्य की सूरत बदलने के लिए हम सब संकल्पित हैं. ये बैठक अगले लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर हो रही है. बीजेपी दिन ब दिन बढ़ रही है और विपक्ष सिकुड़ रहा है. ये नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और कार्यकर्ताओं की वजह से ही संभव हुआ है. झारखंड ही नहीं बल्कि देश पिछले 6 दशक से पिछड़ा था, हमारा राज्य भी पिछड़ा था. तब कांग्रेस का राज था, आज की कांग्रेस मां-बेटे की पार्टी है. श्री दास ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में झारखंड में तेजी से विकास हो रहा है. पिछले ढ़ाई साल में हमारी विकास दर 8.6 रही है. संगठन और सरकार के लोग हमेशा ये याद रखें कि आपको यहां तक पहुंचाने में असंख्य लोगों का साथ है. बीजेपी को अपनी मां मानिए, अनुशासन का पालन कीजिए. हमारा व्यवहार और आचरण ही हमारी पूंजी है. बीजेपी में कुछ पाने के लिए नहीं, कुछ करने के लिए आएं. कार्यकर्ता दिए गए कार्य को तय समय पर पूरा करें.

मुख्यमंत्री की बातों को सुनते मंत्री, विधायक व कार्यकर्त्तागण

बैठक में मुख्यमंत्री को सुनते मंत्री, विधायक और कार्यकर्तागण.बहरहाल, कार्यसमिति की बैठक में कई मंत्रियों, भाजपा के पदाधिकारियों ने भी अपनी-अपनी रणनीति बताई, लेकिन मुख्यमंत्री श्री दास की भावी योजनाओं में ही इतना दम दिखता है कि उसे धरातल पर उतार दे तो भाजपा की नैया पार हो जायेगी.

भाजपा झारखंड प्रदेश कार्यसमिति बैठक की कुछ मुख्य बातें
  • झारखंड भाजपा की अगली कार्यसमिति की बैठक 29-30 अक्टूबर को देवघर में होगी.
  • राजनीतिक प्रस्ताव पेश कर केंद्र व राज्य सरकार के कार्यो की सराहना की गई.
  • भाजपा भी शराबबंदी के पक्षधर.
  • झारखंड में इस साल 300 शराब दुकानें कम की जा रही हैं.
  • क्रमिक रूप से सभी दुकाने बंद की जाएगी.
  • शराब मुक्त करने वाले गांव पंचायत को 1-1 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा.
  • भाजपा 15 सितंबर को रांची में विशाल रैली का आयोजन कर चुनाव का शंखनाद करेगी.
  • 22 सितंबर को सरकार के एक हजार दिन पूरे होने पर दुमका में विशाल रैली का आयोजन होगा.
  •  भाजपा इन कार्यक्रमों के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की उपलिब्धयों को जनता के बीच ले जाएगी.
  • एक अगस्त से विधानसभावार प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होगा.
  • प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण में 300 कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा.
  •  अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर 15 सितंबर को रांची पहुंच रहे हैं.
भाजपा झारखंड प्रदेश कार्यसमिति बैठक की कुछ अन्य तस्वीरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *